Friday, September 28, 2018

How to correct pan card mistake online in Hindi and English

How to correct pan card mistake online in Hindi and English  
How to correct pan card mistake online in Hindi and English

ITR, bank and requires PAN card to fill a number of other places. The process to apply for a new PAN card is quite simple. If the PAN card is lost or the name and other information on the PAN card are to be updated, what process you have to follow, we will give you this information today. Following the online procedure, we told you today, you can update the PAN card or easily update it. After the application is processed, your PAN card will be printed and sent to your address.

IN HINDI :- आईटीआर, बैंक और कई अन्य स्थानों को भरने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता है। एक नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल है। यदि पैन कार्ड गुम हो गया है या पैन कार्ड पर नाम और अन्य जानकारी अपडेट की जानी है, तो आपको किस प्रक्रिया का पालन करना है, हम आपको आज यह जानकारी देंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद, हमने आज आपको बताया, आप पैन कार्ड अपडेट कर सकते हैं या इसे आसानी से अपडेट कर सकते हैं। आवेदन संसाधित होने के बाद, आपका पैन कार्ड मुद्रित किया जाएगा और आपके पते पर भेजा जाएगा।

Change your name in the PAN card (पैन कार्ड में अपना नाम बदलें)
Today we will tell you the steps to update the PAN card. So let's start with the first name. There may be several reasons for renaming on the PAN card (change in name after marriage or other reason). It may also be that the name on the PAN card is incorrectly printed. We will tell you how to update the name through base EKAIC. If your name is correct in the Aadhaar card, then follow the steps outlined below. If the name is also not correct on the basis, then you have to submit another document. If you want, you can submit other authentic documents such as a marriage certificate or passport.

IN HINDI :-आज हम आपको पैन कार्ड अपडेट करने के लिए कदम बताएंगे। तो चलिए पहले नाम से शुरू करते हैं। पैन कार्ड पर नाम बदलने के लिए कई कारण हो सकते हैं (विवाह या अन्य कारण के बाद नाम में परिवर्तन)। यह भी हो सकता है कि पैन कार्ड पर नाम गलत तरीके से मुद्रित किया गया हो। हम आपको बताएंगे कि बेस EKAIC के माध्यम से नाम कैसे अपडेट करें। यदि आपका नाम आधार कार्ड में सही है, तो नीचे उल्लिखित चरणों का पालन करें। यदि नाम आधार पर भी सही नहीं है, तो आपको एक और दस्तावेज़ जमा करना होगा। यदि आप चाहते हैं, तो आप अन्य प्रामाणिक दस्तावेज जैसे शादी प्रमाणपत्र या पासपोर्ट जमा कर सकते हैं।

These documents should be for PAN card updates ( ये दस्तावेज पैन कार्ड अपडेट के लिए होना चाहिए )
How to correct pan card mistake online in Hindi and English
To update the PAN card, the necessary documents are required during the formation of a single PAN card. You will need documents for ID proof, address proof and birth date. ID proof driving license, Aadhar cards etc. Address proof electricity bill, water bill, voter identity card. Birth certificates, birth certificates, matriculation certificates etc. are required for documents.

IN HINDI :पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए, एक ही पैन कार्ड के गठन के दौरान आवश्यक दस्तावेज आवश्यक हैं। आपको आईडी सबूत, पता प्रमाण और जन्म तिथि के लिए दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आईडी सबूत ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड इत्यादि पता प्रमाण बिजली बिल, पानी बिल, मतदाता पहचान पत्र। दस्तावेज़ों के लिए जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मैट्रिक प्रमाणपत्र आदि आवश्यक हैं।

Update and reprint such a PAN card (ऐसे पैन कार्ड को अद्यतन और पुनर्मुद्रण करें)
1) To reprint or update PAN card, visit NSDL or UTITSL website. We went to the NSDL site and after that, we followed all these steps.
 IN HINDI :-पैन कार्ड को पुनर्मुद्रण या अद्यतन करने के लिए, एनएसडीएल या यूटीआईटीएल वेबसाइट पर जाएं। हम एनएसडीएल साइट पर गए और उसके बाद हमने इन सभी चरणों का पालन किया।


2) First go to Application type, then click on Change or Correction in the existing PAN Data / Reprint of PAN Card. After filling the requested information, submit the CAPTCHA code.
IN HINDI :-पहले आवेदन प्रकार पर जाएं, फिर मौजूदा पैन डेटा / पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण में परिवर्तन या सुधार पर क्लिक करें। अनुरोधित जानकारी भरने के बाद, कैप्चा कोड जमा करें।

3) After that, you have to choose how you want to submit a document for PAN. If you want, you can submit the documents through e-KYC, but this will require the Aadhaar card. You can submit a scan photo via e-sign or send it in the document. We deposit the documents through e-KYC. Wherever you see the red (*) symbol, after filling out the information, click Next.
IN HINDI :- उसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज़ कैसे जमा करना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं, तो आप ई-केवाईसी के माध्यम से दस्तावेज जमा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। आप ई-साइन के माध्यम से एक स्कैन फोटो जमा कर सकते हैं या इसे दस्तावेज़ में भेज सकते हैं। हम ई-केवाईसी के माध्यम से दस्तावेज जमा करते हैं। जहां भी आप लाल (*) प्रतीक देखते हैं, जानकारी भरने के बाद, अगला क्लिक करें।

4) Enter your personal information in place of the red (*) sign. Then click Next.
IN HINDI:- लाल (*) चिह्न के स्थान पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। फिर अगला क्लिक करें।

5) Keep in mind that the information given by you should be obtained from the existing data on the Aadhaar card. If the Aadhaar card is different from the information, then you will not be able to complete the process. After payment, it will be seen that both information is not related to each other. If this happens then your money will be refunded. Therefore, it is advisable to double check the information recorded before clicking on the submit button.
IN HINDI :- ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी आधार कार्ड पर मौजूदा डेटा से प्राप्त की जानी चाहिए। यदि आधार कार्ड जानकारी से अलग है, तो आप प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे। भुगतान के बाद, यह देखा जाएगा कि दोनों जानकारी एक दूसरे से संबंधित नहीं है। यदि ऐसा होता है तो आपके पैसे वापस कर दिए जाएंगे। इसलिए, सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले दर्ज की गई जानकारी को दोबारा जांचना उचित है।

6) Then select the document that you want to apply with the application. After clicking on EKAIC, we filled out the requested information and clicked on it.
IN HINDI :- फिर उस दस्तावेज़ का चयन करें जिसे आप एप्लिकेशन के साथ आवेदन करना चाहते हैं। ईकेएआईसी पर क्लिक करने के बाद, हमने अनुरोध की गई जानकारी भर दी और उस पर क्लिक किया।

7) After doing this, you will see the charge amount. Indian citizens will have to pay Rs. 120 for reprint or updating. Click Confirm to make a payment.
IN HINDI :- ऐसा करने के बाद, आप चार्ज राशि देखेंगे। भारतीय नागरिकों को रुपये का भुगतान करना होगा पुनर्मुद्रण या अद्यतन के लिए 120। भुगतान करने के लिए पुष्टि करें पर क्लिक करें।

8) Enter the information for payment details and pay the amount. After that, a new page will open which will show you that your transaction is successful. After this, you will get the bank reference number and transaction number. Save these two and then click Continue.
IN HINDI :-भुगतान विवरण के लिए जानकारी दर्ज करें और राशि का भुगतान करें। उसके बाद एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जो आपको दिखाएगा कि आपका लेनदेन सफल है। इसके बाद, आपको बैंक संदर्भ संख्या और लेनदेन संख्या मिल जाएगी। इन दो को सहेजें और फिर जारी रखें पर क्लिक करें।


9) After this, the base should be certified. Check the box below the base card number and then click on authentication.
IN HINDI :- इसके बाद आधार प्रमाणित किया जाना चाहिए। बेस कार्ड नंबर के नीचे दिए गए बॉक्स को चेक करें और फिर प्रमाणीकरण पर क्लिक करें।

10) If your personal information meets the existing information on the Aadhaar card, click Continue with e-Sign / E-KYC.
IN HINDI :-यदि आपकी व्यक्तिगत जानकारी आधार कार्ड पर मौजूदा जानकारी को पूरा करती है, तो ई-साइन / ई-केवाईसी के साथ जारी रखें पर क्लिक करें।

11) After stopping on the checkbox, click Generate OTP.
IN HINDI :-चेक बॉक्स पर रुकने के बाद, ओटीपी जेनरेट करें पर क्लिक करें।

12) Next, add the OTP and click the submit button.
IN HINDI :-अगला, ओटीपी जोड़ें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

13) After that, a new page will open in front of you in which the application will be shown. Download it in PDF format, you will also receive it via email.
IN HINDI :- उसके बाद एक नया पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा जिसमें आवेदन दिखाया जाएगा। इसे पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें, आप इसे ईमेल के माध्यम से भी प्राप्त करेंगे।

2 comments:

  1. Very useful information. User can Apply new PAN Card, changes and corrections in PAN data, processing fee, mode of submission of documents and category of applicant are also available.

    ReplyDelete

Featured Post

Incognito Mode /incognito mode android Kya Hai Aur Yah Kaise Kam Karta Hai

incognito mode kya hai? Incognito Mode /incognito mode android kaise kaam karta hai? browser me Incognito Mode /incognito mode android enab...